D.EL.ED (डीएलएड), कोर्स, योग्यता, फीस,फायदे, नुकसान की पूरी जानकारी यहां प्राप्त करें 2020


D.el.ed क्या है? , कोर्स, योग्यता, फीस,फायदे, नुकसान की पूरी जानकारी  2020



अगर आप यह सर्च कर रहे हैं कि डीएलएड क्या है इस कोर्स को कैसे करते हैं ,और करने के बाद नौकरी का कितना चांस है, इसे करने में कितना खर्चा है अत इसे प्राइवेट कॉलेज और गवर्नमेंट कॉलेज को लेकर कन्फ्यूज हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है जिसको पढ़ने के बाद आपके सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे।


 What is DELED ?
DELED क्या है?


यह एक टीचर ट्रेनिंग कोर्स है जो 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। जो हमें वर्ग 1 से वर्ग 5 तक के बच्चों को पढ़ाने की अनुमति देती है। अर्थात इसके करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के योग्य होते हैं।
जैसे कि हम जानते हैं कि छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाना कितना कठिन काम है अगर आप बच्चों को कुछ और कहेंगे और वह कुछ और करेंगे जिससे टीचर को चिड़चिड़ापन होने लगता है तो इसी चिड़चिड़ापन और परेशानी को सहने की क्षमता या इस माहौल मैं कैसे रहना कैसे बच्चों से मिलकर उनके माहौल में रहकर उनको पढ़ाना है इसी को d.led में सिखाया जाता है।

DELED  करने की योग्यता क्या है ?


किसी भी संकाय से इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है।

Fee structure for deled


अगर आप प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो उसकी फीस लगभग 40000 से 60000 प्रति वर्ष है जहां पर आप किसी भी कोटि जैसे अनुसूचित जनजाति , अनुसूचित जाति , पिछड़ा वर्ग या सामान्य से हो तो आपको कोई छूट नहीं दी जाती है।
अगर हम सरकारी कॉलेज की बात करें तो इसका फीस सामान्य और पिछड़ा वर्ग के कोटि के लिए 10,000 से 12000 और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए 6000 से 8000 लगभग है

D.el.ed करने के फायदे क्या है ?


दोस्तों जब हम कोई काम करते हैं तो उसमें अपना फायदा ढूंढते हैं, क्योंकि जिस काम में आपका फायदा ही नहीं वह काम आप क्यों करना चाहेंगे।
 D.led की फायदा की बात करें तो अगर आप अभी ट्वेल्थ या इंटरमीडिएट करके आप टीचर बनना चाहते हैं तो आप इस लेवल पर या इस क्वालीफिकेशन पर b.ed तो नहीं कर सकते क्योंकि यह ग्रेजुएशन पर होती है तो ट्वेल्थ क्वालिफिकेशन के तुरंत बाद b.ed के जगह है उसी के जैसा  d.led कर सकते हैं और अपने टीचर बनने की सपना पूरा कर सकते हैं अर्थात एक से पांच तक के टीचर के लिए जो भी फार्म निकलेगा उसे भर पाएंगे।

D.el.ed करने के नुकसान क्या क्या है?


दोस्तों जब हम किसी भी चीज का फायदा की बात करते हैं तो उसमें नुकसान भी होती है तो आज मैं d.led कोर्स करने के होने वाले नुकसान का वर्णन करुंगा।
वर्तमान में टीचर ट्रेनिंग के दो कोर्सेज हैं पहला d.led और दूसरा बीएड दोनों कोर्स का करने का समय काल बराबर ही 2 साल है दोनों का खर्चा भी लगभग बराबर पड़ जाता है लेकिन आप d.led करके सिर्फ एक से पांच अर्थात  प्राइमरी स्कूल के टीचर बन सकते हैं लेकिन वहीं पर b.ed में आप 1 से 5 और 6th से 12th तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं जो कि एक ही खर्चा में दोनों आते हैं तो यह एक d.led करने का नुकसान है।


डीएलएड  करने के लिए गवर्नमेंट कॉलेज में अप्लाई कैसे करें।


d.led के लिए गवर्नमेंट कॉलेज का form मार्च से मई के बीच में गवर्नमेंट कॉलेज के वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है जिसे हमेशा विजिट करते रहें यह प्रत्येक जिला के लिए कॉलेज होती है तो आप diat के साथ अपने जिला का नाम ऐड कर ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं जिससे आप किसी भी जिला के कॉलेज का फॉर्म भर सकते हैं।
Ex - diatbuxar ,diatbhojpur

डीएलएड गवर्नमेंट कॉलेज में कैंडिडेट का काउंसलिंग के लिए शॉर्टलिस्ट कैसे किया जाता है।


दोस्तों जब आप फॉर्म अप्लाई करते हैं तो आपसे 10th और ट्वेल्थ का मार्कशीट का नंबर मांगा जाता है और इन्हीं दोनों के मार्कशीट टेंथ के परसेंटेज और ट्वेल्थ के परसेंटेज का औसत निकाला जाता है और कॉलेज के सीट के अनुसार कैटेगरी वाइज कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और जो मेरिट लिस्ट निकाली जाती है अगर आप उस लिस्ट में हैं या आपका उस लिस्ट में नाम है तो आप काउंसलिंग के लिए अपने कागजात लेकर कॉलेज में जा सकते हैं।

Post a comment

0 Comments